A Complete Guide to Google Tag Manager


Introduction Google Tag Manager


नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है । Google TagManager के बारे में । तो दोस्तो सीधा सीधा का जाए तो Google Tag Manager का प्रयोग हम इसलिए करते है । क्योंकि हम अपनी वेबसाइट में कोई Tag ना लगते हुए । हम Google Tag Manager में Tag implement करते है । हम अपनी वेबसाइट के बारे Tags को Google Tag Manager की मदद से मैनेज करते है । इसलिए Google Tag Manager को Canter Tag platform भी कहा जाता है ।


How to install Google Tag Manager

हमको Google Tag Manager की वेबसाइट पर जाना है । और सभी जानकारी देने के बाद आपको Google Tag Manager का Dashboard मिल जाता है । उसमें एक code आपको अपनी वेबसाइट के Head Section में डालना होआ है और दूसरा को कोड आपको अपनी वेबसाइट के open Body Section में डालना है ।

A Complete Guide to Google Tag Manager
A Complete Guide to Google Tag Manager



Tag in Google Tag Manger

Google Tag Manager के माध्यम से Tag हमारी वेबसाइट पर होने वाली Activity को गूगल तक भेजता है ।



Trigger in Google Tag Manager

देखो दोस्तो समझने की बात है । Google TagManager की मदद से आप अपनी वेबसाइट में tag लगते हो ना कि Direct । तो जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट में आ कर कुछ एक्टिवेटी करता है । तो उसी के साथ साथ जो Tag हमने Google Tag Manager में लगाये है । वेसे वेसे वो काम करते है ।


Variable in Google Tag Manager

इसमे हम Google Tag Manager  को बताते है कि हमारा Tag कब लैब Fire होना है । जैसे कि आपकी कोई वीडियो को 10 मिनट तक देखता है । तो आपका tag हो जा है । इस तरह आपको Variable में बताना होता है ।


Working of Google Tag Manager

Google Tag Manager में आप Tag को Create करते हो । जैसे कि आपको पता है । Tag ओर Trigger दोनों एक साथ काम करते है । Tag बनाने के लिए । आपको Tag में जाना होता है । Tag का नाम देना है । वही नाम आपको Trigger का नाम देना है । और सेव करना है । आपको Tag को Check करने के लिए आप Priview पर जा कर देख सकते है ।


  

Event Tracking using Google Tag Manager

आपको tag में जाना है । Tag Create करना है । Google Analytics को सलेक्ट करना है । track टाइप में हम event डालना है । category में क्लिक , Label में क्लिक , ओर GoogleAnalytics tracking code देने बाद । Trigger configuration में All Content लेना है । Click Text करना है । फिर event Text देना है । और save करना है । इस तरह आप Event Tracking Tag बना सकते हो ।


Track GTM event in Google Analytics

दोस्तो अगर आप यह जानना चाहते हो । कि जो भी event अपने बनाये है । ओर उसमे अपने Google Analytics id दी है तो आप अपने Google Analytics Account में जा कर उसमें अपने सभी event देख सकते हो । यह रिपोर्ट आपको Event में दिखाई देती है ।


Video Tracking with Google Tag Manager

यह रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले Trigger बनाना है । फिर Variable देखना है । उसके बाद आपको video tag बनाना है । Google Analytics में डेटा देखने के लिए । video Tag बनाते समय आपको सबसे पहले Google Analytics लेना है । category में आपको video लेना है । action में आपको Video Status लेना है । Label में Youtube Url लेना है । और google Analytics की id देने के बाद आपको save करना है । इस तरह आपको Video Tag बनाना है ।


Install twitter conversion Tag

तो दोस्तो आप Google Tag Manager में Twitter का tag भी लगा सकते हो । और Tag बनाने के लिए जैसे की मेने आपको बताया है । वेसे ही आपको यह टैग भी बनाना है ।


Templates in Google Tag Manager

Google tag Manager के अंदर अब आपको Template का ऑप्शन भी मिलता है । और Google Tag Manager में आप अपनी Template बना सकते हो । Template बनने के लिए आपको जाना है । gtmtemplate.com पर । जो template बननी है आपको इस वेबसाइट से Download करनी है । Template में जा कर आपको import करनी है । save करनी है । जैसे आप सभी Templates को यूज़ करते हो आप इसको भी यूज़ कर सकते हो ।


Scroll Depth Tracking With GTM

Google Tag Manager में अगर आप चाहते हो कि अगर कली आपकी वेबसाइट को Scroll करे । तो आपका टैग फायर होना चाहिए । तो दोस्तो आप Google Tag Manager में इसको भी कर सकते हो । सबसे पहले आपको Variable में आपको Scroll देखना है । फिर Trigger बनाना है । और फिर Tag बनाना है । और सेव करना है । इसके बाद अगर कोई आपकी वेबसाइट को Scroll करता है तो आपका स्क्रॉल वाला टैग फायर होता है ।


Element Visibility Tracking in Google Tag Manager


आपको टैग में जाना है । और Google Analytics को सलेक्ट करना है । Tag में Event देना है । category में Click Element देना है । और फिर Google Analytics की id देनी है । फिरपको जाना है । Trigger में Element Visibility देनी है । और सेव करना है । इस तरह आप Element Visibility का Tag बनाया जाता है आगे