A Complete Guide to Google Search Console

Introduction Google Search Console


हेलो दोस्तो आज हम बात करने वाले है Google Search Console के बारे में जैसा कि आप जानते हो । Google Search Console का नाम पहले Google Webmaster Tools था । इसका नाम बदल कर 2015 में Google Search Console कर दिया गया । Google Search Console आपकी वेबसाइट को Monitor, Maintain, Troubleshot, करने में मदद करता है । अगर गूगल का bot आपकी वेबसाइट पर आता है । और उसको आपकी वेबसाइट में कुछ प्रॉब्लम मिलती है । तो आप उस प्रॉब्लम को Troubleshot कर सकते हो ।


A Complete Guide to Google Search Console
A Complete Guide to Google Search Console



Add Website to Google Search Console

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट को Google Search Console में Add करना होता है । उसके लिए आपको Domain प्रोवाइडर एकाउंट में जाना है । फिर आपको C Penal में जाना है । उसके बाद आपको जाना है Domain में ओर फिर Zone Editor में । उसके बाद आपको डोमेन सलेक्ट करना है । और उसको मैनेज करना है । Record add करने के बाद आपको Google Search Console में Verify पर क्लिक करना है । और दोस्तो कुछ ही समय बाद आपकी वेबसाइट Google Search Console में Add हो जाती है ।


Performance Report in Google Search Console

Performance Report में आपको सबसे पहले ध्यान देना है । फिल्टर पर । इसमे आप Web Search , Image Search , Video , पर फिल्टर लगा सकते हो । आपको एक बात और ध्यान देनी है कि आपको Days सेलेक्ट करने है । कि कितने दिनों की आपको रिपोर्ट देखनी है । इसी माध्यम से आप अपनी सभी रिपोर्ट देख सकते हो ।



URL Inspection Report in Google Search Console

इसमे हम जब अपनी वेबसाइट के किसी पेज का URL डालते है तो यह हमको बताता है । कि हमारा URL Google में है या नही है । अगर हमारे URL google नही है तो हम उस URL को Indexing Requast कर सकते है । और कुछ ही समय बाद आपका Url गूगल में दिखाई देने लगता है ।

Coverage Google Search Console

इसके अंदर आपको अपनी वेबसाइट पेज की जानकारी मिलती है । कि आपकी वेबसाइट में कितने error आ रहे है । और क्या क्या प्रोब्लेम्स आ रही है । और कितने पेज आपकी वेबसाइट पर index है । इसमें इंडेक्स पेज की जानकारी मिल जाती है । और कुछ पेज ऐसे भी होते है । जो crowle तो होते है मगर index नही होते । तो यह जानकारी Exclude में आते है ।

Sitemap Google Search Console

Sitemap में हमको अपनी वेबसाइट का sitemap xml file हमको Google Search Console के Sitemap में डालनी होती है । इससे हमको ओर गूगल को पता चलता है कि हमारी वेबसाइट पर कितने पेज है ।

Enhancement Repot in Google Search Console

दोस्तो इसमे हमको पता चलता है कि हमरो वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है या नही । क्योंकि आज का युग मोबाइल का है । सभी यूजर मोबाइल पर एक्टिव रहते है । तो दोस्तो आपकी वेबसाइट मोबाइल Friendly होनी जरूरी है ।

Security and Manual Action


Manual Action

अगर बाहर से कोई आपकी वेबसाइट पे Manual Action करता है । तो आपकी वेबसाइट पर Manual Action लिया जाता है । इस एक्शन मव आपकी वेबसाइट Search Result से हटा भी दी जा सकती है । और यह एक्शन डिपेंड करता है । कि issue किस टाइप का है ।

Security issue

इसमे जब गूगल का Crawler आपकी वेबसाइट को crawler करता है । और उसको कोई Issue दिखाई देता है इस टाइप के issue इसमे आते है ।

Top 8 Security Issues in Google Search Console


1 Social Engineering ( phising and Deceptive site )
2 Malware Infection type server configuration
3 Malware infection type SQL infection
4 Malware infection type code infection
5 Malware infection type error infection
6 Hacked type code infection
7 Hacked type content infection
8 Hacked type URL infection


Links in Google Search Console

Links में आपको आपकी वेबसाइट पर जितने भी links है । उसको जानकारी मिलती है । आपकी वेबसाइट पर कोनसा पेज कब कैसे रन कर रहा है । इसमें आपको spammy links की जानकारी भी मिल जाती है ।

Robot.txt

Robot.txt file यह फ़ाइल है जिससे हम के bots को यह बताते है । आपको हमारी वेबसाइट पर कोनसा पेज crawler करना है । ओर कोनसा पेज crawler नही करना है ।

Solving URL has Crawl issue

अगर आपकी वेबसाइट का कोई एक URL Crawl नही हो पा रहा है तो दोस्तो आप इस प्रॉब्लम को भी सॉल्व कर सकते हो । आपको Coverage में जाना है । और अपने सभी Url issue देखने है । और जो url इंडेक्स नही हो पा रहे है । उसको आप दुबारा से indexing कर सकते हो । और आपके सभी url प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है ।

Soft 404 Error

यह Error तब होता है । जब आपका कोई पेज Blank हो । और इस Error को देखने के लिए आपको Coverage में Indexing में जाना है । और यह पर आपको आपकी वेबसाइट के Soft 404 Error दिखाई देते है । इसको टिक करने के लिए Soft 404 Error पर क्लिक करना है । इसको दुबारा से URL inpecs करना है । या दुबारा से indexing Request डालनी है ।


Google Search Console Tips

1 Don't forget compare data
2 Export GSC report for clients or to track your result
3 Inspect URL to find google indexing issue
4 Find high impression and low position keyword to find traffic opportunities
5 Compare data to find old content to update
6 Integrate search console and google analytics


Breadcrumbs Report in Google Search Console


Breadcrumbs आपको आपकी वेबसाइट में activate करना होता है । और यह yoast में जा कर एक्टिवेट हो जाता है । और यह इसलिए यूज़ किस जाता है कि आपके पेज जाने के लिए यूजर को 3 से 4 हरारे से हो कर गुजरना पड़ता है । गे